Dabwalinews.com Dabwalinews.com Author
Title: अतिक्रमण हटाओ अभियान जोर-शोर पर
Author: Dabwalinews.com
Rating 5 of 5 Des:
सिरसा-जिला प्रशासन की ओर से इन दिनों अतिक्रमण हटाओ अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नगर परिषद के कर्मचारी व यातायात पुलिस...
सिरसा-जिला प्रशासन की ओर से इन दिनों अतिक्रमण हटाओ अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत नगर परिषद के कर्मचारी व यातायात पुलिस कर्मी विभिन्न बाजारों और मार्गों से अतिक्रमण हटाने में लगे हुए हैं। जिला उपायुक्त के दिशा-निर्देश पर शुरू किये गये इस अभियान से नगर की विभिन्न गलियां और बाजार खुले-खुले नजर आने लगे हैं। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। मगर आरएसडी कॉलोनी के लोग अन्य कॉलोनियों व बाजारों में रहने वालों की भांति शायद खुशनसीब नहीं हैं। इस कॉलोनी के लोगों को वर्ष में 12 मास अतिक्रमण की मार झेलनी पड़ रही है। इस कॉलोनी के लोगों को अपने घर से निकलने व घर में आने में भारी परेशानी झेलनी पड़ती है। आपात स्थिति में इस कॉलोनी के लोग भगवान भरोसे ही हैं। दरअसल आरएसडी कॉलोनी के प्रवेशद्वार सरकूलर रोड, डबवाली रोड तथा जनता अस्पताल रोड से है। इन तीनों ही प्रवेश द्वार पर लोगों ने बड़ी संख्या में अतिक्रमण किया हुआ है। इस रिहायशी कॉलोनी की गलियों में व्यवसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं। गली में दोनों ओर दुकानदारों द्वारा अपना सामान तथा वाहन खड़े कर दिये जाने के कारण यहां से निकलना व आना मुश्किल हो जाता है। कॉलोनी के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द ऑटो व्यवसाय बना हुआ है। जनता अस्पताल रोड पर अनाधिकृत रूप से चल रहे ऑटो व्यवसाय के कारण हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। ऑटो व्यवसायियों द्वारा अपने वाहन सड़क पर पार्क कर दिये जाने के कारण यह मार्ग बेहद संकीर्ण हो गया है। इस मार्ग पर स्थित अस्पताल में जाने वाले रोगियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ती है। जनता अस्पताल रोड से आरएसडी कॉलोनी में प्रवेश करना महाभारत जीतने के समान है। इसी प्रकार डबवाली रोड से कॉलोनी के प्रवेशद्वारों पर भी जाम की स्थिति बनी रहती है। दुपहिया वाहन तो किसी प्रकार आ-जा पाते हैं, लेकिन कार इत्यादि का जाना मुश्किल हो जाता है। सरकूलर रोड वाले प्रवेश द्वार पर औद्योगिक इकाईयों के संचालित होने के कारण परेशानी पेश आती है। इस कॉलोनी में नगर के सभ्रांत लोग रहते हैं। मगर उनकी तमाम सामाजिक गतिविधियां ठप्प होकर रह गई हैं। कभी नगर की सबसे सुंदर कॉलोनी कही जाने वाली आरएसडी कॉलोनी आज अतिक्रमण के कारण लोगों की नापसंद बन चुकी है।
जिला प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान से इसकॉलोनी के रहने वालों को उम्मीद की आस बनती है। मगर यह अभियान ईधर-उधर बाजारों तक ही सिमट कर ही रह जाता है। आरएसडी कॉलोनी के निवासियों ने जिला उपायुक्त से जनता अस्पताल रोड को अतिक्रमणमुक्त बनाए जाने की मांग की है।



,
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें