Dabwalinews.com Dabwalinews.com Author
Title: बीटी कॉटन के बीज की किल्लत,किसान परेशान
Author: Dabwalinews.com
Rating 5 of 5 Des:
डबवाली-8 अप्रैल- बीजों को लेकर आज भी बाजार में मारामारी बनी रही। उमदा किस्म के बीटी कॉटन के बीज की किल्लत को लेकर किसान दिनभर परेशान रहे। आज...
डबवाली-8 अप्रैल- बीजों को लेकर आज भी बाजार में मारामारी बनी रही। उमदा किस्म के बीटी कॉटन के बीज की किल्लत को लेकर किसान दिनभर परेशान रहे। आज प्रात: से ही अनाज मंडी में बीज की खरीदारी को लेकर किसान जमा होने आरंभ हो गए। सुबह 9 बजे तक श्री राम फर्टीलाईजर के डिस्ट्रीब्यूटर गौतम पैस्टीसाईटस के आगे किसानों की  कतारें लग गई। श्री राम फर्टीलाईजर की बीटी कॉटन की किस्म 6488, 6588 व 6्र317 की किसानों में जबरदस्त मांग है। मांग के हिसाब से सप्लाई न होने के कारण इस बीज के लिए अफरातफरी मची हुई है। भारी संख्या में किसान बीज लेने के लिए पहुंचने के कारण व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस तक बुलानी पड़ी। किसानों की भारी तादात को देखते हुए डबवाली के नायब तहसीलदार हरिओम बिश्राई मौके पर पहुंचे और बीज का वितरण कृषि विभाग के अधिकारियों की देखरेख में करवाया।
लोहगढ़ के किसान हरमंद सिंह ने आरोप लगाया है कि वह प्रात: 5 बजे से बीज लेने के लिए अनाज मंडी में आया हुआ है लेकिन उसे केवल 2 पैकेट जिसमें 900ग्राम बीज मिले है जबकि उसकी जरूरत 10 पैकेट की है। उन्होंने रोष जताया है कि हर बार बीजों को लेकर किसानों की दुर्गति  होती है लेकिन सरकार इस बारे में न तो कोई नीति बना पाई है और न ही कोई ठोस कदम उठा पाई है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि सरकार ऐसी व्यवस्था लागू करे की किसानों को बीजों के लिए दर-दर की ठोकरें न खानी पड़े। गौतम डिस्ट्रीब्यूटर के मालिक ने बताया कि आज 6488, 6588 व 6317 तथा बंटी किस्म के 795 पैकेट किसानों को वितरित किए गए। 
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें