Young Flame Young Flame Author
Title: 28 से बिगड़ सकता है मौसम
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
  कई जगह हो सकती है बारिश, तीन दिन से खिली धूप में सरसों कटाई शुरू  किसान बोले- पहले ही ज्यादातर फसल हो चुकी है खराब, अब मौस...


 
कई जगह हो सकती है बारिश, तीन दिन से खिली धूप में सरसों कटाई शुरू 
किसान बोले- पहले ही ज्यादातर फसल हो चुकी है खराब, अब मौसम बदला ताे होगा उससे ज्यादा नुकसान 
#डबवाली 
उपमंडलमें तीन दिन से खिल रही तेज धूप से तापमान में तेजी आई है। धूप के चलते खेतों में सरसों की कटाई का काम भी शुरू हो गया है। खेतों में रबी सीजन की फसलें कटाई का काम शुरू होने से अब जिन बाजारों में चहल-पहल होने लगी है। किसानों को शंका है कि पिछले एक माह से बिगड़ा रहा मौसम फिर खराब हो सकता है। इस आशंका में खेतों में पकी हुई फसलों को जल्दी काटने के लिए जोर शोर से लग गए हैं।
किसान तेजभान, मनफूल, कालुराम, भागीरथ, आत्माराम, जगदीश, सुभाष हरजीत आदि ने बताया कि सरसों की फसल करीब पांच महीने के बाद सरसों की फसल पककर तैयार हुई है। किसानों ने बताया कि खराब मौसम से कुछ एरिया में फसल को ज्यादा नुकसान हुआ है जबकि अधिकतर एरिया में अच्छी पैदावार मिलने की भी उम्मीद है।
किसानों ने बताया कि मौसम के मिजाज को देखते हुए अब फसल कटाई का कार्य जल्द ही पूरा करना चाह रहे हैं और सरसों कटाई के बाद गेहूं की फसल कटाई के लिए तैयार होगी। मौसम विभाग के अनुसार सप्ताह के अंत में मौसम में परिवर्तन फिर हो सकता है। हालांकि 27 मार्च तक मौसम आमतौर पर खुश्क रहने का अनुमान है। विशेषज्ञों के अनुसार 28 29 मार्च को बादलवाई संभावित है वहीं कुछ स्थानों पर गरजना के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। इसलिए किसान फसल की कटाई के बाद उसे बिगड़ने वाले मौसम से बचाने का भी प्रबंध करना चाहिए।
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top