Young Flame Young Flame Author
Title: दोनों विभागों को नहीं मालूम किसकी जमीन पर स्कूल
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
पेड़ काटने के मामले में सोमवार को जमीन का रिकार्ड देखकर होगी आगामी कार्रवाई डबवाली- - गांव सक्ताखेड़ा का राजकीय हाई स्कूल किस विभाग क...
पेड़ काटने के मामले में सोमवार को जमीन का रिकार्ड देखकर होगी आगामी कार्रवाई
डबवाली--


गांव सक्ताखेड़ा का राजकीय हाई स्कूल किस विभाग की जमीन पर बना हुआ है इस बारे में अभी न तो पंचायत विभाग को कुछ पता है ओर न ही शिक्षा विभाग को मालूम नहीं है। सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद पंचायत विभाग जमीन का रिकार्ड देखकर पता लगाएगा कि स्कूल की जमीन पंचायत के नाम है, या फिर पंचायत ने इसे शिक्षा विभाग के नाम ट्रांसफर कर दी है। इसका पता लगने के बाद ही इस मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी।
ये है पूरा मामला।
गौरतलब है कि अबूबशहर वन्य प्राणी विहार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव सक्ताखेड़ा में स्थित राजकीय हाई स्कूल के परिसर में बीते कुछ माह से हरे पेड़ों पर जमकर आरी चलाई गई है। लाखों की कीमत के बेशकीमती पेड़ों को धड्ल्ले से काट दिया गया है। काटे गए पेड़ों में काली टाली, सफेदा, सहतूत, सुरेश प्रजाति के पेड़ शामिल है। इस मामले में आरोपियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने में प्रशासन ने ढुलमुल रवैया अख्तीयार किया हुआ है। इससे भी बड़ी हैरानी की बात ये है कि पंचायत विभाग या शिक्षा विभाग को जमीन के मालिकाना हक की जानकारी ही नहीं है। पंचायत विभाग ने कहा है कि शनिवार व रविवार को कार्यलय की छुट्टी है। सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद जमीन का रिकार्ड देखकर पता लगाया जाएगा कि जमीन किस विभाग के नाम है।
ठोस कार्रवाई करेंगे।
इस बारे में बी.डी.पी.ओ. राजेश शर्मा ने कहा कि अगर स्कूल जमीन की मालिक पंचायत है तो विभाग इस मामले में सख्त कार्रवाई करेगा। हरे पेड़ों को बिना अनुमति व निलामी के काटा जाना अपराध है। सोमवार को जमीन का रिकार्ड चैक कराएंगे।
वहीं खंड शिक्षा अधिकारी संत कुमार ने कहा कि स्कूल पंचायत की जमीन पर है या शिक्षा विभाग की जमीन पर है इस बारे में जानकारी स्कूल से मिल सकती है। उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है कि जमीन किसके नाम है।

प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top