Young Flame Young Flame Author
Title: जयः हो खटर सरकार ....फिट करते ही टपकना शुरू
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
डबवाली। चार दिन से ठप पड़े 132 केवी बिजलीघर को बहाल करने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम ने खस्ताहाल ट्रांसफार्मर फिट कर दिया है। शन...

डबवाली। चार दिन से ठप पड़े 132 केवी बिजलीघर को बहाल करने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम ने खस्ताहाल ट्रांसफार्मर फिट कर दिया है। शनिवार को जैसे ही रेडियेटर फिट करने के बाद ऑयल डाला गया तो रेडियेटर टपकना शुरू हो गए। निगम को रेडियेटर की गैस वेल्डिंग करवानी पड़ी।
हिसार के एक बिजलीघर से आया ट्रांसफार्मर वर्ष 2006 में निर्मित हुआ था। नौ वर्ष के अंतराल में यह ट्रांसफार्मर दो बार खराब होकर रिपेयर हो चुका है। अब तो ट्रांसफार्मर की हालत इतनी दयनीय हो चुकी है कि यह चलने के काबिल ही नहीं। वर्ष 1984 में डबवाली में स्थापित हुए सबस्टेशन में ऐसा ट्रांसफार्मर प्रयोग किया जा रहा है। खस्ताहाल ट्रांसफार्मर से बिजली निगम डबवाली शहर सहित एपी फीडर नई अलीकां, पुरानी अलीकां, मांगेआना, जोगेवाला, सांवतखेड़ा तथा शेरगढ़ सहित आरडी फीडर गांव डबवाली को बिजली देगा। शनिवार को जैसे ही ट्रांसफार्मर को कंस्ट्रक्शन विंग द्वारा फिट किया गया तो ऑयल उसमें से टपकने लगा। तकनीकी विशेषज्ञ के अनुसार ट्रांसफार्मर में ऑयल ही सबसे अहम चीज है। वायर चौबीस घंटे ऑयल में डूबी रहनी चाहिए। ऑयल की कमी से ट्रांसफार्मर को नुक्सान पहुंचता है। इस बात को नजर अंदाज करते एकबारगी निगम ने टपक रही जगहों पर गैस वेल्डिंग करवा दी। जनहित को नजर अंदाज कर निगम गलती पर गलती किए जा रहा है।
1800 एंपीयर लोड झेला था ट्रांसफर ने
आठ जुलाई 2015 को शाम करीब साढ़े छह बजे जले ट्रांसफार्मर का कारण स्पष्ट हो गया है। एम एंड पी टीम ने जांच के बाद रिपोर्ट दी है कि ट्रांसफार्मर 900 एंपीयर लोड झेल सकता था। उस दिन 1800 एंपीयर लोड झेला। गर्म होने के बाद ऑयल वॉयल होकर बाहर निकलने लगा। जिससे ट्रांसफार्मर ठप हो गया।
हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम 40 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को बिजली आपूर्ति करता है। प्रतिदिन करीब छह से साढ़े छहक लाख यूनिट बिजली की आपूर्ति होती है। ट्रांसफार्मर खराब होने से इन दिनों दो लाख यूनिट की आपूर्ति की जा रही है। प्रतिदिन निगम लाखों रूपए का नुक्सान झेल रहा है।
नौ साल में दो बार रिपेयर हो चुका है ट्रांसफार्मर
-आज एमएंडपी टीम देगी टेस्टिंग रिपोर्ट
गुत्थी सुलझाने के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस
रविवार को ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग रिपोर्ट मिल जाएगी। 24 घंटे बगैर लोड के चलने के बाद सोमवार शाम से शहर सहित सभी फीडरों को निर्बाध रूप से बिजली मिलनी शुरू होना संभव है। यह सही है कि जैसे ही ऑयल डाला गया, उस समय रेडियेटर टपकना शुरू हो गए थे। गैस वेल्डिंग से सब ठीक हो गया है।
आरएस ढुल, एसएसई
हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, डबवाली
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top