Young Flame Young Flame Author
Title: वन महोत्सव की तैयारी हरे पेड़ों पर चली आरी
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
गांव सकताखेड़ा में भी तीन माह पूर्व सामने आया था मामला एडीसी के आदेशों के बावजूद ठंडे बस्ते में हैं जांच का कार्य #dabwalinews.com ...

गांव सकताखेड़ा में भी तीन माह पूर्व सामने आया था मामला
एडीसी के आदेशों के बावजूद ठंडे बस्ते में हैं जांच का कार्य
#dabwalinews.com
 एक तरफ हरियाणा सरकार वन महोत्सव मनाने की तैयारी कर रही है। दूसरी ओर वन्य प्राणी विहार में ही पेड़ों की बलि दी जा रही है। तीन माह पहले गांव सकताखेड़ा में पेड़ों को काटने का मामला अभी ठंडा नहीं हुआ है कि गांव अबूबशहर स्थित गुरु जंभेश्वर ढाणी में स्थित प्राथमिक पाठशाला में शीशम के चार पेड़ों को काटने का मामला उजागर हुआ है। शिक्षा विभाग मामले की जांच करवाने की दलील दे रहा है। सकताखेड़ा की तरह यह मामला भी कागजों में सिमट कर रह न जाए, इसके लिए ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग के डायरेक्टर को शिकायत भेजकर जांच की मांग की है।
ढाणी निवासी सुभाष, विक्रम, सुशील, सहदेव, राम सिंह, मक्खन सिंह, सुरेंद्र कुमार, रामकुमार, शकिंद्र, शेषकरण ने डायरेक्टर को भेजी अपनी शिकायत में कहा है कि उनका गांव सरकार द्वारा घोषित वन्य प्राणी विहार क्षेत्र में आता है। यहां पौधों को काटना अपराध है।
इसके बावजूद राजकीय प्राथमिक पाठशाला में कुछ लोगों ने पाठशाला प्रबंधकों से मिलीभगत कर हरे-भरे शीशम के वृक्षों पर कुल्हाड़ी चला दी। आरोपियों ने पेड़ों को बाजार में बेच दिया। इस संबंध में उन्होंने प्रिंसिपल हंसराज बिश्नोई को लिखित में सूचना दी थी इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। शिकायतकर्ताओं के अनुसार शिक्षा विभाग के कर्मचारी आरोपियों से मिले हुए हैं। उन्हें बचाने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि पेड़ काटने से पहले किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई।
बता दें कि करीब तीन माह पूर्व गांव सकताखेड़ा के राजकीय स्कूल में ऐसा हो चुका है। शिकायत के बावजूद प्रशासन अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है। हालांकि इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त ने सात दिन के भीतर रिपोर्ट तलब की थी। 10 जून 2015 को जारी हुए आदेशों की अब तक पालना नहीं हुई है।
लग गई थी दीमक
मेरे पास लिखित में शिकायत आई है। पाठशाला से रिपोर्ट ली है। पता चला है कि पेड़ों को दीमक लग गई थी। पेड़ एक ओर झुक गए थे। इसकी वजह से पेड़ों का काटा गया है।
-हंसराज बिश्नोई, प्रिंसिपल
जांच की जाएगी
गांव अबूबशहर की ढाणी में स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला से पेड़ काटने का मामला गंभीर है। मामले की जांच की जाएगी। इस संबंध में वन विभाग की मदद ली जाएगी। जांच के बाद दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
-संत कुमार बिश्नोई, बीईओ, डबवाली

प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top