Young Flame Young Flame Author
Title: लोग बिजली को तरसे, नंबरदार के खेत में ट्रांसफार्मर लगाने आया स्टाफ
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
  बिजली नहीं होने से शहरवासी परेशान    डबवाली शहर में तीन से लोग बिजली नहीं मिलने से परेशान हैं और दिन में कुछ घंटे के...


 
बिजली नहीं होने से शहरवासी परेशान 
 डबवाली
शहर में तीन से लोग बिजली नहीं मिलने से परेशान हैं और दिन में कुछ घंटे के लिए मिलने वाली कम वोल्टेज बिजली सप्लाई से उपकरण जलकर खराब होने से दुविधा में हैं। वहीं शनिवार को अवकाश के बावजूद बिजली निगम की टीम ने खुइयां मलकाना के नंबरदार के खेत में ट्रांसफार्मर को स्पेशल ड्यूटी पर आकर लगा दिया। बिजलीकर्मी नंबरदार के खेत में अवैध तरीके से ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सुबह स्टोर से ट्रांसफार्मर लोड करा रहे थे। इसी दौरान भास्कर टीम माैके पर पहुंच जाने से बिजलीकर्मी वहां से हट गए। बाद में एक्सईएन कार्यालय को खोलकर ट्रांसफार्मर जारी करने के दस्तावेज पूरे कर तीन घंटे में ट्रांसफार्मर भेज दिया गया।
खुइयां मलकाना गांव के नंबरदार के खेत में लगे ट्रांसफार्मर में अचानक फाल्ट गया। जिससे शुक्रवार को निगम की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई और शनिवार को अवकाश होने से सोमवार को काम होना था। लेकिन शनिवार सुबह अवकाश के बावजूद एसडीई कार्यालय खुला और खुइयां मलकाना क्षेत्र के जेई हरमंदर सिंह सहित स्टाफ टीम कार्यालय पहुंची। जिसके बाद अवैध तरीके से नंबरदार के लिए स्टॉक में पड़े ट्रांसफार्मर को बिजलीकर्मियों ने नंबरदार की निजी जीप में रखना शुरू कर दिया। इसकी भनक लगने पर भास्कर टीम मौके पर पहुंची तो मामला खुलने के डर से बिजली कर्मचारी जीप से दूर हट गए। इसके बाद एक्सइएन ऑफिस के कई कर्मचारी भी स्पेशल ड्यूटी पर आए और एक्सईएन कार्यालय को खोलकर नंबरदार परिवार के रजनीश मेहता को ट्रांसफार्मर दिए जाने की फाइल तैयार की गई। जिसके करीब 3 घंटे बाद निजी जीप में बिजली कर्मचारियों ने ट्रांसफार्मर भेजा और नंबरदार के खेत में लगाया। ट्रांसफार्मर लेने आए नंबरदार संजय मेहता के भाई रजनीश कुमार ने बताया कि उनके खेत में वर्ष 1996 से ट्रांसफार्मर लगा है तब किसी किसान के खेत में ट्यूबवेल कनेक्शन भी मुश्किल से होता था लेकिन पिछले सप्ताह से ट्रांसफार्मर में परेशानी रही थी। जो बिजली निगम को बताई लेकिन अब धान की फसल बचाने के लिए अवकाश के दिए ट्रांसफार्मर ले जाने को मजबूर हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इसके लिए जेई ने उससे रिश्वत की मांग की थी। जिससे शुक्रवार को फाइल तैयार नहीं हो पाई।

दवाब में करा रहे गलत काम : जेई 
लापरवाही |अवकाशके बावजूद खुइयां मलकाना के नंबरदार के खेत में लगाया ट्रांसफार्मर 
मौके पर मौजूद कार्यकारी जेई हरविंद्र सिंह ने बताया कि उन्हें स्पेशल ड्यूटी पर आम उपभाेक्ता के लिए नहीं बल्कि एकमात्र नंबरदार परिवार के लिए बुलाया गया है। जवाब दिए जाने पर उसकी नौकरी को लेकर उच्चाधिकारी धमकी देते हैं। इस डर से वह कार्यालय में आया है लेकिन अवैध तरीके से उन्होंने कोई ट्रांसफार्मर ले जाने की अनुमति नहीं दी है। अधिकारियों ने ही इसके लिए तमाम आॅफिस खोलने सहित अन्य व्यवस्थाएं कराई हैं। इसके लिए मेेरे पास भी नेताअों के फोन आए थे जिनकी जानकारी उच्चाधिकारियों को देकर समय आने पर सार्वजनिक करूंगा। 
दो दिन से बिजली नहीं आने से शहरवासी परेशान हो गए हैं। दिन और रात को लंबे समय बिजली कट रहती है और वैकल्पिक तौर पर घंटे दो घंटे के लिए आने वाली बिजली सप्लाई की वाेल्टेज 220 की बजाय करीब आधी 140 वोल्टेज ही रही है। जिससे इंन्वर्टर चार्ज नहीं होने से किसी को बैकअप नहीं मिल रहा है। लोगों ने बताया कि कम वोल्टेज सप्लाई बिजली के कारण पंखे, फ्रिज, मोटर, कूलर अन्य उपकरण जलकर खराब हो रहे हैं। वहीं पेयजल के लिए सप्लाई और मोटर ऑन करने को लाइट नहीं मिलने से परेशानी हो रही है। स्टेशन इंचार्ज राजेंद्र ढुुल ने बताया कि साेमवार को दोपहर 12 बजे तक सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। 
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें