Young Flame Young Flame Author
Title: इसी माह आरओबी के साथ बनेगी सर्विस लेन
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
  सुविधा | सर्विस रोड बनने से एक साल से परेशान दुकानदारों का काम बढ़ेगा, वाहन चालकों को भी सुविधा मिलेगी  दोनाें ओर बनाया जा...


 
सुविधा | सर्विस रोड बनने से एक साल से परेशान दुकानदारों का काम बढ़ेगा, वाहन चालकों को भी सुविधा मिलेगी 
दोनाें ओर बनाया जा रहा 5 मीटर रोड 
विनोद कुमार | डबवाली
शहर में बन रहे रेलवे ओवरब्रिज का काम पूरा होने में रेलवे के कारण भले ही 6 माह से अधिक का समय लगने वाला है लेकिन प्रोजेक्ट के तहत बनने वाली आरओबी के दोनों ओर की सर्विस रोड को जल्द बनाया जाएगा। इससे शहरवासियों को उबड़ खाबड़ रास्ते से गुजरने की बजाय बिटुमिन रोड की सुविधा मिलेगी। उल्लेखनीय है कि आरआेबी के साथ से रोड सही नहीं होने से यहां के दुकानदारों का काम पिछले साल से मंदा है। जिसमें अब सुधार होगा।
आरओबी के लिए रेलवे लाइन के दाेनों ओर तैयार हो चुके पुल पर रोड बनाने के साथ ही इसके दोनाें ओर की सर्विस रोड बनाई जा रही है। जिसके लिए पूरे एरिया में पत्थर की लेयर बिछा दी गई है जबकि एक ओर की सर्विस रोड बनाने का काम भी आधा पूरा कर दिया गया है। कंपनी की आेर से अगस्त माह में दोनों ओर की 5 मीटर चौड़ी सर्विस रोड बनाने का काम पूरा करने की योजना है ताकि आरओबी के लेट हो जाने के बावजूद शहरवासी वाहन चालक सर्विस रोड से आवागमन आसानी से कर सकें।
निर्माण कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि सर्विस रोड बनाने में बारिश के कारण कुछ व्यवधान रहा है लेकिन धूप खिलने के दौरान काम पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आरओबी के दोनों ओर 5 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जा रही है। जिसे रेलवे एरिया में बनने वाले आरयूबी के मुहाने से जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी की ओर से आरओबी के ऊपरी हिस्से पर भी सरफेस रोड को निर्माण कार्य पूरा किया जा रहा है।
आरओबी का निर्माण भी जल्द हो 
रमेशकुमार, कुलविंद्र सिंह, रणजीत सिंह, राज सिंह, हरीश चंद्र, गोल्डी अन्य ने बताया कि आरओबी के दोनों और उबड़ खाबड़ रास्ते से गुजरना मुश्किल हो गया था। पिछले 6 माह से लगातार हर सप्ताह हाेने वाली बारिश से वाहन चालकों को यहां से गुजरना आेर भी दूभर हो गया था। जिसके लिए रेलवे आेवरब्रिज निर्माण कंपनी गावड़ कंस्ट्रक्शन की ओर से पहले वैकल्पिक मार्ग बनाने में कोताही बरती गई लेकिन अब सर्विस रोड बनाई जा रही है। जिससे वाहन चालकों को फायदा मिलेगा। इससे दुकानदारों का काम भी अच्छा होगा। उन्होंने कहा कि आरओबी का निर्माण जल्दी पूरा किया जाना चाहिए।
रेलवे के काम में लग रहा समय
उल्लेखनीयहै कि 896 मीटर लंबे आरओबी में 41.525 मीटर एरिया रेलवे का है। जिस पर रेलवे विभाग की ओर से इस वर्ष टेंडर हो चुका है। जिसका काम भी शुरू किए जाने के आदेश जारी हो चुके हैं लेकिन ठेकेदार फर्म ने अभी प्रोजेक्ट का काम पूरी तरह से शुरू नहीं किया गया है। जिससे काम में समय लग रहा है। रेलवे की ओर से बनाए जाने वाले हिस्से के साथ अटैच करने के लिए आरओबी के दोनों हिस्सों की छत्त डालने के अलावा पूरे आरओबी पर रोड बनाने और लाइटिंग की व्यवस्था एनएचएआई के टेंडर के तहत होनी है। इससे रेलवे एरिया के काम पूरा नहीं होने तक बाकी काम भी अटका हुआ है।
^आरओबी के दोनों ओर की सर्विस रोड को जल्द बना दिया जाएगा। अभी बारिश की वजह से थोड़ा काम रोकना पड़ रहा है। सर्विस रोड बनने के बाद आरओबी पर लाइटिंग अन्य संबंधित व्यवस्थाएं शुरू कराई जाएंगी ताकि रेलवे का हिस्सा बनने के तुरंत बाद आरओबी का काम कंपलीट किया जा सके। रेलवे की ओर से कराए जाने वाले काम के पूरा होने में 6 से अधिक समय लग सकता है।'' विमलजैन, पीडी, एनएचएआई, हिसार
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top