Young Flame Young Flame Author
Title: सोशल मीडिया से 48 गांवों पर नजर : एडीसी
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
एक नवंबर तक सभी 48 गांवों को किया जाना है स्वच्छ Dabwalinews.com डबवाली (सिरसा)। हरियाणा के अंतिम छोर पर बसे डबवाली क्षेत्र को खुल...

एक नवंबर तक सभी 48 गांवों को किया जाना है स्वच्छ
Dabwalinews.com

डबवाली (सिरसा)। हरियाणा के अंतिम छोर पर बसे डबवाली क्षेत्र को खुले में शौच मुक्त करने का बीड़ा उठाए अतिरिक्त उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ सोशल मीडिया के जरिए पल-पल की रिपोर्ट ले रही हैं। वहीं खुले में शौच मुक्त होने की ओर कदम बढ़ा रहे दस गांवों की रिपोर्ट आज पेश होगी।
15 अगस्त 2015 को खंड डबवाली के गांव पाना, चकजालू, दीवानखेड़ा तथा पन्नीवाला रूलदू को खुले में शौच मुक्त करने की फाइल अतिरिक्त उपायुक्त के पास जा चुकी है। इसके बाद खंड डबवाली के दस गांवों को खुले में शौच मुक्त गांवों की सूची में लाने के लिए कवायद शुरू की गई थी। करीब 50 दिन मुहीम चली। जिसमें गांव अहमदपुर, दारेवाला, अलीकां, झुट्टीखेड़ा, हैबूआना, जोगेवाला, लखुआना, मोडी, नीलियांवाली, राजपुरा माजरा, रामगढ़ को शामिल किया गया था। इन सभी गांवों की रिपोर्ट पांच अक्तूबर को एडीसी के समक्ष रखी जाएगी। शेष बचे 34 गांवों में भी अभियान गति पकड़े हुए है। गांव की स्थिति पर एडीसी शरणदीप कौर बराड़ खुद नजर रखे हुए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के जिला को-ऑर्डिनेटर सुखविंद्र सिंह मुहीम से जुड़े कर्मचारियों से व्हाट्स ऐप तथा मेल के जरिए तस्वीरें तथा सुझाव ले रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए अभियान को गति दी जा रही है। गांवों से आ रही तस्वीरों को एडीसी से साझा किया जा रहा है। मुहिम को पूर्णत: सफल बनाने के लिए एडीसी ने एक प्रश्न पत्र भी तैयार किया हुआ है। जिसके तहत गांव में कुल घरों की संख्या, उनमें टॉयलेट की स्थिति, टॉयलेट में पानी की व्यवस्था के साथ-साथ सरकारी संस्थानों में टॉयलेट के बारे में पूरी जानकारी एकत्रित की जा रही है। इसके लिए एडीसी ने एसडीएम के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कमेटी भी बनाई है।
गणतंत्र दिवस पर सम्मानित करने की घोषणा
खंड डबवाली के सभी 48 गांवों को पूर्णत: खुले में शौच मुक्त करने के लिए एक नवंबर तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एडीसी शरणदीप कौर ने घोषणा की है कि मुहिम के तहत बेहतर कार्य करने वाले वालंटियर को 26 जनवरी 2016 को जिला स्तरीय कार्यक्रम में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।
बेहतर कार्य करने वाला वालंटियर जिला स्तर पर होगा सम्मानित
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top