Dabwalinews.com Dabwalinews.com Author
Title: विधानसभा हलका लंबी की मंडी किल्लियांवाली के लोगों की कहानी... बेटे की वोट पंजाब में, मां की हरियाणा में killianwali a city with unique voters Son's vote in punjab, while mother vote in haryana
Author: Dabwalinews.com
Rating 5 of 5 Des:
घर का सफेद हिस्सा हरियाणा में है और दूसरा पंजाब में है। इन घरों के गेट दोनों तरफ खुलते हैं  पंजाब का सबसे हॉट विधानसभा हलका ल...
घर का सफेद हिस्सा हरियाणा में है और दूसरा पंजाब में है। इन घरों के गेट दोनों तरफ खुलते हैं 


पंजाब का सबसे हॉट विधानसभा हलका लंबी है। क्योंकि यहां दो दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा का सवाल बना हुआ है। इसलिए यहां एक-एक वोट को अपनी और खींचने की जद्दोजहद चल रही है। इस कशमकश में रोचक पहलू यह भी है कि इस हलके की मंडी  किल्लियांवाली में कुछ परिवार ऐसे हैं जिन्हें 1966 में पंजाब और हरियाणा के अलग होने के समय ऐसे बांटा गया कि उनके आधे घर पंजाब में हैं तो आधे हरियाणा में। सीमा के बीच गली वैद्यनाथ वाली है, यहां आधा दर्जन घरों का एक गेट पंजाब में खुलता है तो दूसरा हरियाणा में। इन परिवारों की वोटें भी बंटी हुई हैं। बेटे की वोट पंजाब में है तो मां की वोट हरियाणा में है।
बच्चे पंजाब में खेलते हैं, जबकि पेट्रोल हरियाणा से भरवाते हैं... 
हरिओम की दुकान हरियाणा और पंजाब की सीमा के बीच में है। वह कहते हैं कि सीमा भले ही इलाके को पंजाब और हरियाणा में बांटे, मगर यहां के बच्चे शाम को पंजाब की तरफ खेलने जाते हैं, क्योंकि वहां स्टेडियम अच्छे हैं। इसी तरह पंजाब के लोग पेट्रोल हरियाणा में डलवाते हैं क्योंकि यहां पेट्रोल 5 रुपये सस्ता है।
केस 1; 70साल की धनजीत कौर कहती हैं कि वह लंबे अरसे से परिवार समेत यहां रहती हैं। उनकी और उनकी पुत्रवधू जसविंद्र कौर की वोट हरियाणा में है। मगर जसविंद्र कौर के बेटे गगनदीप सिंह की वोट पंजाब में है, क्योंकि घर का दूसरा गेट पंजाब में खुलता है।
केस 2; ओमप्रकाश गर्ग और उनकी पत्नी रितू गर्ग की वोट भी हरियाणा में है। पर उनके जेठ सूरज भाण, देवर कृष्ण कुमार और मदन लाल की वोट पंजाब में है। मकान एक है, मगर घर का एक दरवाजा हरियाणा तो दूसरा पंजाब में खुलता है। 
केस 3; गली वैद्यनाथ के कशमीरी लाल का घर भी आधा पंजाब में और आधा हरियाणा में है। इसलिए कशमीरी लाल ने पंजाब के हिस्से के मकान में रिहायश कर ली और हरियाणा के हिस्से को किराए पर दे दिया। इसमें दर्शना देवी और उनका परिवार रहता है जो हरियाणा के वोटर हैं।

{फोटो:एसएस सोनू
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें