Dabwalinews.com Dabwalinews.com Author
Title: अतिक्रमण ने बिगाड़ी शहर की सूरत,एक दूसरे से अधिक जगह कब्जाने की लगी है होड़ , नगर परिषद के अधिकारियों ने मुंदी है आँखे
Author: Dabwalinews.com
Rating 5 of 5 Des:
#dabwalinews.com डबवाली-गोल चौक के निकट बठिंडा रोड व सिरसा रोड पर बने अस्थाई बस अड्डों पर ठहराव करने वाली बसों व अन्य वाहनों पर बेशक या...
#dabwalinews.com
डबवाली-गोल चौक के निकट बठिंडा रोड व सिरसा रोड पर बने अस्थाई बस अड्डों पर ठहराव करने वाली बसों व अन्य वाहनों पर
बेशक यातायात पुलिस ने शिकंजा कस चौटाला  रोड पर बार-बार लगने वाले जाम से वाहन चाहन चालकों और राहगीरों को छुटकारा दिला दिया हो लेकिन नगर परिषद के अधिकारियों के सुस्त रवैये के कारण गोल चौक से से बस अड्डा परिसर की ओर आने वाले मार्ग पर दुकानदारों द्वारा अधिक से अधिक स्थान का घेराव कर अतिक्रमण करने की होड़ सी लगी है। हर दुकानदार दूसरे दुकानदार से अधिक जगह घेरकर अतिक्रमण को बढ़ावा देने में लगे हैं। बस स्टैंड के आस-पास बने ढाबे और हलवाईयों ने सभी हदें पार कर रखी है। दुकान की तय सीमा से 20 से लेकर 30 फुट तक कब्जा जमाए हुए हैं। इन दुकानदारों की देखा-देखी अन्य दुकानदार भी अधिक से जगह घेरकर स्वयं गौरवन्वित महसूस कर रहे हैं। जहां ढ़ाबों और अन्य होटलो द्वारा अधिक अतिक्रमण करने से छोटी दुकाने दबकर रह जाने से दुकानदार प्रभावित हो रहे हैं तो वहीं अतिक्रमण यातायात व्यवस्था में भी बाधा उत्पन्न हो रही है। यातायात पुलिस द्वारा अथक प्रयासों के बावजूद भी अतिक्रमण के बोझ तले दबकर रह गए हैं शहर के मुख्य बाजार।
इसके अतिरिक्त बस स्टेंड से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाला मार्ग अति संकरा होने के साथ-साथ दुकानदारों द्वारा बाहर दूर तक सामान लगा देने के कारण यह मार्ग प्रतिदिन जाम की स्थिति से जूझता सा नजर आता है। वहीं दूसरी ओर रेलवे स्टेशन रोड पर स्थित गुलाट हस्पताल के निकट भी यही स्थिति बनी रहती है। यहां दुकानदारों द्वारा दूर-दूर तक सामान लगाकर अतिक्रमण किया हुआ है। जिसके कारण जाम लग जाता है और घंटों तक वाहन चालक जाम में फंसे रहते हैं तो वहीं पैदल चलने वाले राहगीरों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यातायात पुलिस ने हटवाया अतिक्रमण
 नगर परिषद के अधिकारियों द्वारा यातायात पुलिस को सहयोग न मिलने के बावजूद यातायात पुलिस अपने ही बल पर पल-पल और हर पल लगाने वाले जाम से छुटकारा दिलान के लिए अतिक्रमण हटाओ का सघन अभियान चलाए हुए हैं। पुलिस ने सबसे पहले बस अड्डा परिसर  से बाहर रूकने वाली बसों के चालान काटकर गोल चौक के आस-पास के क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करवाया तो वहीं बस स्टेंड रोड से होकर रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर दुकानदारों द्वारा किए अतिक्रमण को हटवाने का आज अभियान चलाया गया। यातायात पुलिस कर्मियों द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद दुकानदारों ने स्वयं ही सामान हटाकर रास्ते को सुगम बना दिया।  इस कड़ी में यातायात पुलिस द्वारा यातायात नियमों की उल्घंना करने वाले दो पहिया व चार पहिया वाहनों के चालान भी काटे और भविष्य में यातायात नियमों की पालना करने के निर्देश  भी जारी किए। कुल मिलाकर बस स्टेंड-रेलवे रोड का मार्ग संकरा होने के बावजूद भी आज खुला-खुला सा नजर आया और वाहनों की आवाजाही से लगने वाले जाम से लोगों को छुटकारा मिला है।

पार्किंग में सुरक्षित नहीं वाहन
 यहां के दुकान दारोंने बताया क इस मार्ग में नगर परिषद व प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थल तो बनाया गया है लेकिन इस पार्किंग स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था न होने के कारण वाहन चालक अपना वाहन पार्किंग में नहीं लगाते और दुकानों के आगे खड़ा कर देते हैं जिसके कारण बार-बार जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। यहां के दुकानदार नरेश सेठी ने कहा कि नगर परिषद व प्रशासन को इस पार्किंग स्थल पर चौकीदार की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से खरीददारी के लिए आने वाले लोग बिना किसी भय के अपना वाहन यहां पार्क कर सकें ताकि बार-बार लगने वाले जाम से छुटकारा मिल सके।

प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें