Young Flame Young Flame Author
Title: शहर को फोरलेन हाईवे के साथ थ्री-वे ओवरब्रिज भी मिलेगा
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
  सुविधा| डबवाली-हिसार फोरलेन प्रोजेक्ट में तीन साल पुरानी योजना को किया शामिल  #dabwalinews.com जिले में आ रहे केंद्रीय ...


 
सुविधा| डबवाली-हिसार फोरलेन प्रोजेक्ट में तीन साल पुरानी योजना को किया शामिल 
#dabwalinews.com
जिले में आ रहे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम खट्टर के आगमन से जहां सिरसावासियाें को फोरलेन हाईवे की सौगात मिलेगी। वहीं डबवाली शहर के लाेगों को गोल चौक पर फोरलेन के ऊपर से थ्री-वे ब्रिज भी मिलेगा। करीब 3 साल से अटके इस प्रोजेक्ट को एनएचएआई ने हिसार-डबवाली फोरलेन में शामिल किया हुआ है। जिससे ढाई साल में रोड के साथ करोड़ों के रुपये के इस थ्री-वे ब्रिज का काम पूरा होगा।
शहर से वाया हिसार पंजाब को दिल्ली से जोड़ने वाले नेशनल हाईवे नंबर 9 को फोरलेन किया जा रहा है। जिससे राजधानी दिल्ली को प्रदेश के अलावा पंजाब को जोड़ने वाले फोरलेन का ट्रैफिक निर्बाध रूप से चलाने के लिए एनएचएआई ने डबवाली में एनएच 9 एनएच 54 के क्रॉसिंग पर थ्री वे ब्रिज बनाने का प्रोजेक्ट बनाया है। जिसके लिए फोरलेन के टेंडर में प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं और हाईवे का काम शुरू होने के बाद ब्रिज का काम शुरू हाे जाएगा। ब्रिज से चौटाला रोड के वाहनों को सीधे पंजाब की ओर बठिंडा रोड पर उतारा जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। थ्री वे ब्रिज बनने से शहर को आधुनिक लुक मिलने के साथ वाहन चालकों को निर्बाध क्रॉसिंग की ट्रैफिक सुविधा का लाभ मिलेगा।
1600करोड़ खर्च होंगे फोरलेन पर 
प्रदेश में फोरलेन हो रहे हाईवे के लिए रोहतक से हिसार तक काम पूरा होने को है जबकि इससे आगे डबवाली तक कुल 1600 करोड़ रुपये में 60 मीटर चौड़ा अत्याधुनिक फोरलेन बनाया जाएगा। इसके लिए भी 578 लेन किलोमीटर के दो पैकेज में कुल 1197 करोड़ रुपये के टेंडर हो चुके हैं। अलग अलग दो हिस्सों में कराए गए टेंडर जीआर इन्फ्राटेक लिमिटेड के नाम जारी हुए हैं। जिनके लिए वर्क ऑर्डर प्रक्रिया में है।
20 जुलाई को सिरसा में रहे केंद्रीय रोड एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, प्रदेश के सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में इसका शिलान्यास रखेंगे। जिसके बाद हिसार से सिरसा के बीच काम शुरू होगा और बाद में सिरसा से डबवाली तक कार्य पूरा होगा। एनएचएआई यानी नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की ओर से दिए गए टेंडर के तहत निर्माण कंपनी को काम पूरा करने के लिए ढाई साल का समय दिया गया है। इससे वर्ष 2018 की पहली तिमाही में वाहन चालकों को फोरलेन की सुविधा मिलेगी।
^हिसार से डबवाली फोरलेन के प्रोजेक्ट में डबवाली में बनने वाले थ्री-वे ब्रिज की योजना को शामिल कर दिया है। ढाई साल में इसका काम पूरा होना है ताकि फोरलेन के ट्रैफिक को क्रॉसिंग का व्यावधान हो। पूरे प्रोजेक्ट की कार्य शुरुआत तिथि शिलान्यास के बाद तय कर दी जाएगी। अभी वर्क स्टार्टिंग टाइम शुरू नहीं किया गया है।'' विमलकुमार जैन, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, हिसार
3 साल पहले बनी थी योजना 
एक साल पहले नेशनल हाईवे में शामिल किए गए चौटाला रोड पर 3 साल पहले गोल चौक के ऊपर से ब्रिज बनाने की योजना तैयार की थी। जिसे नेशनल हाईवे के फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ जाेड़ दिया। अब ब्रिज को थ्री लेन बनाने की योजना के साथ एनएचएआई ने हिसार डबवाली फोरलेन के सेकंड टेंडर में इसे शामिल कर दिया है। ढाई साल में पूरे होने वाले एनएचएआई के फोरलेन प्रोजेक्ट के साथ ही चोटाला हाईवे पर थ्री लेन ब्रिज की सौगात शहरवासियों को मिलेगी।
60 मीटर चौड़ा होगा हाईवे 
डबवाली से हिसार तक बनने वाले फोरलेन हाईवे 60 मीटर चोड़ा बनेगा। इसके बीच में करीब 5 मीटर का डिवाइडर बनेगा। जिससे एक ओर वाहनों के आने और दूसरे ओर जाने की डबल लेन होगी। हाईवे में आवश्यकतानुसार कट की सुविधा मिलेगी जबकि शहरों में ब्रिज और रेड लाइट की सुविधा भी लागू होगी। उल्लेखनीय है कि अभी हाईवे डबल लेन बना हुआ है। जिसे अब दोहरा कर दिया जाएगा। हाईवे बनने से सिरसा, हिसार रोहतक सहित दिल्ली जाने वाले वाहनों के आवागमन का 20 प्रतिशत से अधिक समय बचेगा।
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें