Young Flame Young Flame Author
Title: नगर परिषद चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट तैयार
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
  28 फरवरी तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति दावे, 29 से 5 मार्च तक एसडीएम करेंगे सुनवाई  #dabwalinews.com  डबवाली शहर में दो साल...


 
28 फरवरी तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति दावे, 29 से 5 मार्च तक एसडीएम करेंगे सुनवाई 
#dabwalinews.com 
डबवाली
शहर में दो साल के इंतजार के बाद आगामी तीमाही में होने वाले नगर परिषद के पहले चुनावों के लिए वोटर सूची तैयार कर दी गई है। शहरवासियों के अवलोकन के लिए इसे शहर में दो जगह रखा गया है। जिसमें जांच कर अपने और वार्ड के वोटरों से संबंधित आपत्ति दावे आगामी 28 फरवरी तक दर्ज करा सकते हैं। मार्च माह में वाेटर सूची का फाइनल प्रारूप तैयार होगा। जिसके बाद चुनाव कराए जाएंगे। नगर परिषद चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से की जा रही तैयारी में मतदाता सूची तैयार कर ली गई है। इसके प्रारूप शहरवासियों के लिए अवलोकन के लिए नगर परिषद कार्यालय के अलावा तहसील कार्यालय में भी रखे गए हैं। जहां कोई भी मतदाता अपना शहर के वार्डों की सूची देकर आपत्ति दावे दर्ज करा सकते हैं। नगर परिषद के एमई जयवीर डूडी ने बताय कि तहसील कार्यालय में 2 बीएलओ सतपाल नरेंद्र कुमार की ड्यूटी लगाई गई है। वहीं नगर परिषद में बिल्डिंग के नेतृत्व में सुमित ढांडा लखविंद्र सिंह वोटर सूची के आपत्ति दावे दर्ज कर रहे हैं। नगर परिषद की तैयार की गई सूची में आपत्ति दावों के साथ अपने नए वोट जोड़ने के लिए भी आगामी 28 फरवरी तक दस्तावेज जमा कराए जा सकते हैं। इसके बाद 29 से 5 मार्च तक आपत्ति दावों पर आरओ कम एसडीएम अजय कुमार सुनवाई करेंगे। तदोपरांत जिला मुख्यालय पर सुनवाई के बाद फाइनल सूची मार्च में तैयार कर ली जाएगी। इससे पहले साढे 7 साल पहले नगर पालिका के चुनाव हुए थे। वर्ष 2011 की जनगणना में शहर की जनसंख्या बढ़कर 52 हजार 873 हो गई जिसके आधार पर वर्ष 2013 की नई वार्डबंदी में वार्डों की संख्या 19 से बढ़कर 21 हो गई। इसके आधार पर वर्ष 2014 में 4 मार्च को नगर पालिका मंडी डबवाली को नगर परिषद बना दिया गया। इससे नप के 21 वार्डों में अब दो साल बाद भी पहले चुनाव का इंतजार है।
येहै शहर के वार्डों की स्थिति 
शहरमें 21 वार्ड हैं। इसमें 13 वार्ड सामान्य श्रेणी में प्रत्येक शहरवासी के चुनाव के लिए हैं जबकि 6 वार्ड अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसी प्रकार 2 वार्ड पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हैं। शहर में 7 वार्डों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया जा चुका है। नप का चेयरमैन पद भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है।
प्रशासक चला रहे शहर की सरकार 
2014में तत्कालीन नपा सदस्यों चैयरमैन का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद अब तक चुनाव नहीं हुए। इससे शहर की सरकार बतौर प्रशासक एसडीएम के नेतृत्व में चल रही है। जनप्रतिनिधियों के अभाव में शहर के विकास कार्य नहीं हो रहे हैं जबकि आमजन के काम भी अटके हुए हैं। इसको लेकर शहरी मतदाता चुनावों को इंतजार कर रहे हैं।
वोटर सूची में विधानसभा की मतदाता सूची को अधार बनाया
नगर परिषद के 21 वार्डों की तैयार की गई वोटर सूची में विधानसभा की मतदाता सूची को अधार बनाया गया है। इसके अनुसार वार्डवाइज मतदाताओं के आपत्ति दावे स्वीकार किए जा रहे हैं। इनके निपटारे उपरांत आगामी मार्च माह में फाइनल सूची प्रिंट की जाएगी जिसके आधार पर चुनाव होंगे। प्रत्येक मतदाता अपना वोट सूची में जांचें ताकि संतुष्ट सूची फाइनल हो।'' सतिंद्रसिवाच, कार्यकारी सचिव, नगर परिषद, डबवाली
21 वार्डों में हैं 36 हजार 635 मतदाता
नपकी अोर से तैयार की गई सूची में कुल 36 हजार 635 मतदाता शामिल हैं। इसमें 17552 महिलाएं हैं जबकि 19083 पुरुष मतदाता हैं। विशेष बात ये है कि शहर के वार्ड नंबर 12 में पुरुष मतदाताओं से ज्यादा महिला मतदाता हैं। यहां 867 पुरुष मतदाता हैं जबकि 871 महिलाएं मतदाता हैं। शहर के वार्ड 3 में सबसे अधिक 2494 वोटर हैं जबकि वार्ड एक में 2300, वार्ड 20 में 2139, वार्ड 8 में 2091, वार्ड 15 में 2007 जकि नंबर 21 में 2 हजार मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता वार्ड 7 में 1196 वोटर हैं। 
प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें