Young Flame Young Flame Author
Title: एप्पल और गूगल को पिछाड़, एक भारतीय ने बनाई दुनिया की पहली सेल्फ ड्राइविंग कार
Author: Young Flame
Rating 5 of 5 Des:
#Dabwalinews. com एप्पल और गूगल सहित दुनिया की कई बड़ी टेक्नॉलोजी कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग कार डेवलप करने में लगी हुई हैं. हालांकि अभी तक ब...

#Dabwalinews.com
एप्पल और गूगल सहित दुनिया की कई बड़ी टेक्नॉलोजी कंपनियां सेल्फ ड्राइविंग कार डेवलप करने में लगी हुई हैं. हालांकि अभी तक बाजार में ऐसी कार मिलना नामुमकिन है. लेकिन भारत में एक शख्स दुनिया की सबसे सस्ती कार मानी जानी वाली टाटा नैनो को सेल्फ ड्राइविंग कार में तब्दील करने का दावा किया है.

YouTube पर रौशे रोबोट ब्लॉग ने एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में डॉ. रौशे जॉन हैं जो यह बता रहे हैं कि कई साल पहले एयरपोर्ट से घर तक टैक्सी के सफर के दौरान उन्होंने सेल्फ ड्राइविंग कार बनाने की सोची थी. उन्होंने बताया कि प्लेन से थकान भरे सफर से आने के बाद उन्हें इस बात का अहसास हुआ कि उनसे ज्यादा थका हुआ उनका टैक्सी ड्राइवर है. इस वजह से उन्होंने ड्राइवर से खुद टैक्सी चलाने की बात कही क्योंकि उन्हें डर था कि ड्राइवर नींद में ऐक्सिडेंट ना कर दे.

खास बात यह है कि उन्होंने सेल्फ ड्राइविंग कार बनाने के लिए टाटा नैनो को सस्ती कार होने की वजह से नहीं बल्कि उसके इंजन सेटअप फ्रंट में होने की वजह से सेलेक्ट किया. इससे उन्हें कार के फ्रंट में सेंसर लगाने में आसानी हुई.

उन्होंने अपनी छोटी टीम की मदद से सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम की इफिशिएंसी और रिस्पॉन्स को मोनिटर करने के लिए कैमरा सेटअप किया है. इस टीम का दावा है कि सेल्फ ड्राइविंग के लिए उनके द्वारा बनया गया सेटअप किसी दूसरी कार में महज एक से दो घंटों में लगाया जा सकता है.

प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें

 
Top