Dabwalinews.com Dabwalinews.com Author
Title: बैंकों और एटीएम के बाहर लगी है लंबी कतारें, करंसी किल्लत के प्रति लोगों में पनप रहा है रोष
Author: Dabwalinews.com
Rating 5 of 5 Des:
#dawalinews.com उपमंडल में सोमवार को अवकाश के बाद खुले बैंकों में करंसी नहीं होने से लोगों को तंगहाली का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते ...
#dawalinews.com
उपमंडल में सोमवार को अवकाश के बाद खुले बैंकों में करंसी नहीं होने से लोगों को तंगहाली का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते बैंकिंग अव्यवस्थाओं के खिलाफ रोजाना शिकायतें शुरू हो गई है। आमजन में करंसी किल्लत के प्रति रोष पनप रहा है।
सोमवार को सुबह बैंक खुलने से पहले ही लोग गेट के आगे कतार में लग गए। इससे बैंक में आए कर्मचारियों ने बताया कि उनके पास करंसी ही नहीं है। शनिवार को बुजुर्गों को सिक्के देकर काम चलाया गया था जबकि सोमवार को करंसी पहुंचने की उम्मीद भी नहीं है। इससे लोग मायूसी में लौट गए और आमजन को 3 दिन से करंसी एक्सचेंज अपने खातों में जमा रुपये नहीं मिलने से तंगहाली का सामना करना पड़ रहा है। कतार निराश लौटे किसान रणजीत सिंह, बिंद्र सिंह, गुरतेज सिंह, रामकुमार, पवन बिश्नोई अन्य ने बताया कि उनके खेत में नरमा चुगाई कर चुके मजदूरों को हिसाब करना है लेकिन नई करंसी नहीं होने से ऐसा नहीं हो रहा है। इसके चलते मजदूर उनके खेतों में बैठे हैं। ऐसा होने से कई परिवारों मजदूरों के बीच झगड़े की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा आढ़तियों को भी अपने किसानों को भुगतान के लिए दिक्कत हो रही है। इससे ज्यादातर किसानों को पुराने नोटों का ही भुगतान किया जा रहा है। मजबूरी में लोग इसे सहन कर रहे हैं। इसी प्रकार नरमा चुगाई मजदूरों अन्य कामगारों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
एटीएम भी रहे बंद
शहर में एटीएम अब भी नहीं चल रहे हैं। इससे ज्यादा दिक्कत पेश रही है। एटीएम में 2 हजार का नोट सैैट नहीं आने के साथ ही करंसी की किल्लत भी बनी हुई है। इससे जरूरत बढ़ने के साथ रकम नहीं मिलने से लोगों को तंगहाली का सामना करना पड़ रहा है। चेस्ट में करंसी कमी के चलते इस सप्ताह की शुरुआत में सुधर की उम्मीद भी नहीं है।
तीन दिन से नहीं मिली करंसी
लोगों को तीन दिन से करंसी एक्सचेंज नहीं मिल रही है। सोमवार को करंसी होने से भुगतान नहीं मिला जबकि रविवार को बैंक बंद रहे थे। इससे पहले शनिवार को भी आमजन को करंसी एक्सचेंज नहीं मिली थी जबकि वरिष्ठ नागरिकों को भी सिक्के भुगतान के तौर पर मिले थे। तीन दिन इंतजार के बाद भी निराशा ही हाथ लगी है। जिससे बैंकों की कार्यप्रणाली करंसी अव्यवस्था पर लोगों में रोष पनप रहा है।
खुइयां मलकाना बैंक में सर्वर डाउन, तनाव
शहर के बैंकों में दिनभर लोगों को भुगतान नहीं मिला। आईसीआईसी आई बैंक के एटीएम के आगे काफी देर भीड़ लगी रही। जबकि पीएनबी और एसबीआई में चेस्ट में भी रकम होने से लोग निराश वापस लौटे। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों में भीड़ को करंसी नहीं मिलने से तनाव की स्थिति रही। गांव खुइयां मलकाना के बैंक में सर्वर डाउन होने से दोपहर बाद तक भुगतान नहीं मिला। इससे गांव में कतार में लगे लोगों ने नाराजगी जाहिर की। इस दौरान शाखा के गनमैन प्रबंधक के अभद्र जवाब से लोग परेशान हो गए। इससे तनाव की स्थिति पैदा हो गई। खाताधारक सुरेश बिश्नोई अन्य एसडीएम आरबीआई को शिकायत कर कार्रवाई मांग की है।
बीज बिक्री के लिए जिले में 8 काउंटर निर्धारित
सिरसा | हरियाणाबीज निगम द्वारा रबी सीजन में गेहूं की बिजाई के लिए उत्तम गुणवत्ता का बीज किसानों को उपलब्ध करवाने के लिए जिला में 8 सेल काउंटर खोले गए हैं। कृषि उपनिदेशक बाबूलाल ने बताया कि ये सेल काउंटर सिरसा मंडी, सिरसा कांप्लेक्स, ऐलनाबाद, कालांवाली, डबवाली, अबूबशहर, नाथूसरी चौपटा, गोरीवाला में स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन सेल काउंटरों पर 500 एक हजार रुपये के पुराने नोटों पर प्रमाणित बीज उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी किसान को कोई कठिनाई होती है तो वह हरियाणा बीज निगम के मैनेजर सुभाष चंद्र के मोबाइल नंबर 9255440088 पर संपर्क कर सकता है।



प्रतिक्रियाएँ:

About Author

Advertisement

एक टिप्पणी भेजें