Trending

3/recent/ticker-posts

Labels

Categories

Tags

Most Popular

Secondary Menu
recent
Breaking news

Featured

Haryana

Dabwali

Dabwali

health

[health][bsummary]

sports

[sports][bigposts]

entertainment

[entertainment][twocolumns]

जिला में खाद की कमी नहीं, किसानों को पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगी खाद : डा. बाबूलाल

किसान जरूरत अनुसार खरीदें उर्वरक, सभी किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी खाद
Dabwalinews.com
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि जिला सिरसा में उर्वरक की कोई कमी नहीं है।
विभाग की ओर से संबंधित कंपनियों को खाद की उपलब्धता बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही उर्वरकों के भंडार के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
किसानों को खाद के संबंध में कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान रबी फसल की बिजाई के समय में जरूरत अनुसार ही उर्वरक खरीदें ताकि सभी किसानों को समय पर पर्याप्त खाद उपलब्ध हो सके। उन्होंने बताया कि महानिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग डा. हरदीप सिंह खाद बनाने वाली मुख्य कंपनियों के साथ बैठक करके राज्य में उर्वरकों की मात्रा का जायजा ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि डीएपी, एनपीके तथा एसएसपी खादों का रबी की बिजाई के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
उन्होंने कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय पर खाद उपलब्ध करवाएं ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने सभी किसानों से अपील की कि सरसों की बिजाई के लिए एसएसपी खाद का प्रयोग करें, क्योंकि एचपी में फास्फोरस के अलावा सल्फर तत्व भी पाया जाता है जोकि सरसों की फसल में तेल की मात्रा को बढ़ाता है। गेहूं की फसलों की बिजाई में एनपीके 12:32:16 खाद का प्रयोग करें, जिसके तीन मुख्य तत्व नाइट्रोजन फास्फोरस पोटाश मौजूद होते हैं। इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है तथा पैदावार भी अधिक होती है।
Source Link - There is no shortage of manure in the district, farmers will be made available in sufficient quantity: Dr. Babulal

No comments: