Trending

3/recent/ticker-posts

Labels

Categories

Tags

Most Popular

Secondary Menu
recent
Breaking news

Featured

Haryana

Dabwali

Dabwali

health

[health][bsummary]

sports

[sports][bigposts]

entertainment

[entertainment][twocolumns]

पटाखों की कालाबाजारी का धंधा जोरों पर , त्यौहारी सीजन में मांग का फायदा उठा रहे कुछ लोग

Dabwalinews.com
त्यौहारी सीजन की वजह से इन दिनों पटाखों की कालाबाजारी का कारोबार शुरू हो चुका है। नियमों को ताक पर धरकर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से पटाखों का भण्डारण व बिक्री की जा रही है।
जबकि नियमानुसार आग्रेय वस्तुओं के भंडारण व बिक्री के लिए प्रशासन से बकायदा अनुमति हासिल करनी होती है। दीवाली के मौके पर प्रशासन द्वारा तमाम प्रकार की औपचारिकताएं व सुरक्षा का बंदोबस्त करके अस्थायी दुकानें संचालित करने की अनुमति दी जाती है। जबकि पटाखों के भंडारण के लिए गोदामों को शहर से बाहर बनाने की इजाजत होती है और यहां भी सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करने होते है।
लेकिन कुछ लोगों द्वारा पटाखों के माध्यम से कमाई करने के लिए नियमों को ताक पर धरा जा रहा है। भीड़भाड़ वाले बाजारों में पटाखों का स्टॉक किया हुआ है और उनकी बिक्री भी की जा रही है। बाजार से यह पटाखे गांव-गांव के दुकानों तक पहुंचते है। जिसके कारण खतरा बना रहता है। होलसेल पटाखा विक्रेता ने नाम न छपने की शर्त पर बताया कि शहर में इन दिनों मार्केट में दुकानदारों द्वारा पटाखों की अवैध रूप से बिक्री की जा रही है। उन्होंने बताया कि पटाखों की वजह से पूर्व में कई बार हादसे घटित हो चुके है। इसलिए सुरक्षा उपाय किए जाने की जरूरत होती है। मगर, कुछ लोग अपने मुनाफे के लिए सुरक्षा को ताक पर धरे हुए है।

कुछ दिन पहले पकड़े थे पटाखे

सीआईए पुलिस ने कुछ समय पहले एमसी मार्केट स्थित ठाकुर वेरायटी स्टोर से पटाखों दो बैग जब्त किए थे। पुलिस ने मामले में दुकानदार पवन मूंदड़ा के खिलाफ विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला भी दर्ज किया था।
The business of black marketing of firecrackers is in full swing, some people are taking advantage of the demand in the festive season

No comments: