health

[health][bsummary]

sports

[sports][bigposts]

entertainment

[entertainment][twocolumns]

हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन ,अगले एक हफ्ते के लिए सख्ताई और भी कड़ी अब ऐसे होगी नई गाइडलाइन्स

Dabwalinews.com
हरियाणा में लागू लॉकडाउन को अब हरियाणा सरकार ने आगे बढ़ाते हुए इसे 17 मई से 24 मई तक कर दिया है।अब एक हफ्ते के लिए महामारी अलर्ट / सुरक्षित हरियाणा के तहत कदम उठाये जाएँगे यह जानकारी हरियाणा के होम मिनिस्टर अनिल विज ने ट्वीट द्वारा दी जो की 17 मई से 24 मई तक होगा। हरियाणा में कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। अब हरियाणा में अगले एक हफ्ते के लिए सख्ताई और भी कड़ी की जा रही है। इस मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि हरियाणा में अब कड़ा रूख अपनाना होगा। विज ने अपने ट्विट में कहा है कि महामरी अलर्ट / सूरक्षित हरियाणा ने 17 मई से 24 मई तक घोषणा की कि हरियाणा में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा। जिस से साफ है की अब हरियाणा में यह लॉकडाउन ऐसे ही एक और हफ्ते के लिए चलता रहेगा। अब शादी में भी केवल 12 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे और बारात साथ नही जा सकेगी प्रोग्राम केवल अपने घर मे ही करना होगा वह भी लोकल प्रशासन की अनुमति के अनुसार .प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते केसो को देखते हए यह कदम उठिया है। अब लोगो को एक और हफ्ते अपने घरों में रहकर कोरोना को मात देनी होगी।इस से पहले आज दिल्ली में भी लॉक डाउन को बढ़ा दिया है।  जिस के बाद हरियाणा में भी लॉकडाउन बढ़ने की अटकल लगाई जा रही थी। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के मद्देनजर प्रदेश सरकार द्वारा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा को बढ़ाकर 24 मई प्रात: पांच बजे तक बढ़ा दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इस अवधि के दौरान आमजन की सुविधा को देखते हुए आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के खोलने का समय पुन: निर्धारित किया गया है।
                  उन्होंने बताया कि दूध व दुग्ध उत्पाद की दुकानें सुबह के समय प्रात: पांच से प्रात: दस बजे तक तथा सांय पांच बजे से सांय आठ बजे तक खुली रहेंगी। फल/सब्जियों की दुकानें केवल सुबह के समय प्रात: पांच से प्रात: दस बजे तक खुली रहेंगी। निर्धारित समयावधि के दौरान वेंडर भी घर-घर जाकर दूध व दुग्ध उत्पाद तथा फल सब्जियों की बिक्री कर सकेंगे। किरयाणा दुकानों के लिए केवल प्रात: दस बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने का समय निर्धारित किया गया है, होम डिलिवरी को प्राथमिकता दी जाए। इसी प्रकार कनफैक्शनरी / बैकरी की दुकानें केवल प्रात: छह बजे से प्रात: 10 बजे तक खोली जा सकेगी। उन्होंने बताया कि मेडिकल हाल, केमिस्ट, फार्मेसिज तथा कृषि उत्पादों के खरीद केंद्र (केवल उठान के लिए) 24 घंटे खुले रहेंगे। उपायुक्त ने बताया कि खाद, बीज व कीटनाशक, पशु चारा तथा कृषि उपकरणों की दुकानें प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी। पेट्रोल पंप प्रात: 6 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुले रहेंगी।
                  उन्होंने कहा कि दुकानदार जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अनुसार ही अपनी दुकानों को खोलेंगे व बंद करेंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क आदि बचाव उपायों की कड़ाई से पालना करेंगे। नियमों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करें।
                  उपायुक्त ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित समय अवधि के दौरान दुकानों के लिए समय की अनुपालना करवाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी व्यक्ति नियमों की उल्लंघना करता है, तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 व धारा 188 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाए।


No comments: