Trending

3/recent/ticker-posts

Labels

Categories

Tags

Most Popular

Secondary Menu
recent
Breaking news

Featured

Haryana

Dabwali

Dabwali

health

[health][bsummary]

sports

[sports][bigposts]

entertainment

[entertainment][twocolumns]

हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन ,अगले एक हफ्ते के लिए सख्ताई और भी कड़ी बिना बारात जएगी दूल्हा-दुल्हन की जोड़ी अब ऐसे होगी नई गाइडलाइन्स

Dabwalinews.com
हरियाणा में 3 मई से लागू लॉकडाउन को अब हरियाणा सरकार ने आगे बढ़ाते हुए इसे 10 मई से 17 मई तक कर दिया है। अब एक हफ्ते के लिए महामारी अलर्ट / सुरक्षित हरियाणा के तहत कदम उठाये जाएँगे यह जानकारी  हरियाणा के होम मिनिस्टर अनिल विज ने ट्वीट द्वारा दी जो की 10 मई से 17 मई तक होगा। हरियाणा में कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। अब हरियाणा में अगले एक हफ्ते के लिए सख्ताई और भी कड़ी की जा रही है। इस मामले में गृह मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि हरियाणा में अब कड़ा रूख अपनाना होगा।

विज ने अपने ट्विट में कहा है कि महामरी अलर्ट / सूरक्षित हरियाणा ने 10 मई से 17 मई तक घोषणा की कि हरियाणा में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। जल्द ही विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा। जिस से साफ है की अब हरियाणा में यह लॉकडाउन ऐसे ही एक और हफ्ते के लिए चलता रहेगा। अब शादी में भी केवल 12 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे और बारात साथ नही जा सकेगी प्रोग्राम केवल अपने घर मे ही करना होगा वह भी लोकल प्रशासन की अनुमति के अनुसार हलाकि अभी इस बाबत पूरी डिटेल अभी नहीं आई है।   प्रदेश सरकार ने कोरोना के बढ़ते केसो  को देखते हए यह कदम उठिया है। अब लोगो को एक और हफ्ते अपने घरों में रहकर कोरोना को मात देनी होगी। उधर इस से पहले दिल्ली में भी लॉकडाउन को बड़ा दिया गया था। जिस के बाद हरियाणा में भी लॉकडाउन बढ़ने की अटकल लगाई जा रही थी।

आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलने का समय निर्धारित, नियमों की पालना करें दुकानदार : उपायुक्त प्रदीप कुमार
https://www.dabwalinews.com/2021/05/dbl_10.html

 दूसरी और हरियाणा सरकार ने आज से कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के लिए अब उनके परिजनों को ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए घर पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन (oxygenhry.in) पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सरकार की हिदायत अनुसार जिला प्रशासन द्वारा अब कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट व गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। जिसके तहत आज रैडक्रॉस सचिव द्वारा स्थानीय अग्रसेन कॉलोनी गली नंबर पांच निवासी कविता जैन जोकि गंभीर बीमारी से पीडि़त है, को उनके घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाया गया। कविता जैन ने शनिवार को दोपहर 12 बजे पोर्टल पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करवाने के लिए अपनी रिक्वेस्ट डाली थी ताकि उनके स्वास्थ्य में सुधार हो सके। इस पर प्रशासन द्वारा तुरंत संज्ञान लेते हुए रैडक्रॉस सोसायटी सचिव के माध्यम से कविता जैन को घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाया गया। इसके अलावा कोरोना संक्रमित गांव साहुआला-2 निवासी 55 वर्षीय रविंद्र जोकि होम आइसोलेट है, को भी रैडक्रॉस द्वारा उनके घर पर ही ऑक्सीजन सिलेंडर दिया गया। इन्होंने भी पोर्टल पर अपनी रिक्वेस्ट डाली थी।
उपायुक्त प्रदीप कुमार ने आमजन से आह्वïान किया है कि जिनके पास खाली सिलेंडर है वे जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यालय में जमा करवा दें ताकि संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद के पास ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई की जा सके।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना एवं जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी रैडक्रॉस सचिवों से बातचीत की थी और निर्देश दिए कि वे जरूरतमंद कोविड संक्रमितों (होम आइसोलेट) व गंभीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को उनके घरद्वार पर ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा मुहैया करवाएं। इसके लिए पीडि़तों को ऑक्सीजनएचआरवाईडॉटइन (oxygenhry.in) पोर्टल पर अपनी रिक्वेस्ट डालनी होगी। प्रदेश सरकार द्वारा एक फॉर्मेट तैयार किया गया है जिसके माध्यम से जरूरतमंद व्यक्ति ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसाइटी संयुक्त रूप से इस कार्य को करेंगे।

ये होगी ऑक्सीजन की प्रक्रिया :
जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बैनीवाल ने बताया कि घर पर ऑक्सीजन प्राप्त करने के लिए सबसे पहले संबंधित व्यक्ति की तरफ से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद संबंधित संस्था द्वारा वॉलेंटियर के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी। ऑक्सीजन वितरण सिस्टम में एक मोबाइल फोन के माध्यम से एक ऑक्सीजन सिलेंडर का ही पंजीकरण किया जा सकेगा। होम आइसोलेट होने वाले कोरोना संक्रमित व गंभीर बीमारी से पीडि़त ही ऑक्सीजन के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।
नई 



No comments: